Thursday, April 15, 2021

MPPSC टॉप 1 के लिए हर्षल चौधरी की यात्रा

MPPSC टॉप 1 के लिए हर्षल चौधरी की यात्रा


हैलो मित्रों ! मैं हर्षल चौधरी हूं मैंने एमपीपीएससी द्वारा आयोजित राज्य सिविल सेवा परीक्षा 2018 में प्रथम रैंक प्राप्त की है। मेरे जीवन के हाल के महीने में, जब यह एक प्रतिमान बदलाव के माध्यम से चला गया, तो मैं महत्वाकांक्षी लोगों, उनके माता-पिता, दोस्तों और शुभचिंतकों से मिला हूं, जो इस सम्मानित परीक्षा को संभालने की मेरी यात्रा और रणनीति को जानने के लिए इच्छुक हैं। कई अन्य लोगों ने भी YouTube, इंस्टाग्राम आदि पर टिप्पणियों के माध्यम से मेरी रणनीति साझा करने की मांग की है, इसलिए मैं आपको अपनी यात्रा कार्यक्रम की एक झलक के माध्यम से बताता हूं। इंदौर के सबसे Best MPPSC Coaching Classes के साथ MPPSC परीक्षा की तैयारी करें. 


विद्यालय शिक्षा (School Education)

मैंने 10 वीं तक भारत ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल, मंडला से पढ़ाई की है। अपनी 10 वीं के बाद, मैंने मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों का विकल्प चुना और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं (एआईईईई, आईआईटी-जेईई आदि) की तैयारी के लिए भिलाई गया, ताकि मैं एक अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में पहुँच जाऊँ।


अभियांत्रिकी (Engineering)

मैंने एआईईईई (2009 में उस समय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा) को मंजूरी दे दी और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) रायपुर में खनन इंजीनियरिंग शाखा प्राप्त की। अपने कॉलेज के दौरान, मैंने पूरी तरह से शिक्षाविदों में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने की दिशा में अपने प्रयासों को केंद्रित किया ताकि परिसर के चयन के दौरान मेरा ऊपरी हाथ रहे (जैसा कि मुझे नौकरी की सख्त जरूरत थी)। मैंने उस समय सिविल सेवाओं के लिए अध्ययन करने के बारे में सोचा भी नहीं था। मैंने उस दौर में अखबारों को पढ़ने की जहमत भी नहीं उठाई।


कोल इंडिया लिमिटेड में नौकरी (Job in Coal India Limited)

जैसे ही मैंने अपनी इंजीनियरिंग पूरी की, मुझे कैंपस भर्ती के माध्यम से कोल इंडिया लिमिटेड (एक महारत्न पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग) में रखा गया। मैं अभी भी कोल इंडिया लिमिटेड में 21 अगस्त 2013 से अब तक सहायक प्रबंधक के रूप में कार्यरत हूं। मैंने 2 मार्च 2019 को अपना इस्तीफा नोटिस दिया है और 2 जून 2019 तक 90 दिनों तक कंपनी की सेवा करनी होगी जिसके बाद मुझे सिविल सेवाओं में शामिल होने के लिए आधिकारिक तौर पर कंपनी से राहत मिल जाएगी।


नौकरी के साथ तैयारी (समय प्रबंधन) - The Time Management

कोल इंडिया ने मुझे 5 साल के बांड पर हस्ताक्षर किए थे। जब Bond का 4 वां वर्ष पूरा होने की कगार पर था, तो मैंने MPPSC (यानी सितंबर 2016 से) की तैयारी शुरू कर दी, यानी MPPSC 2017 की अधिसूचना से लगभग तीन महीने पहले। मैंने किसी भी तरह से 4-5 घंटे अपने दैनिक नौकरी के दिनचर्या और अध्ययन के बाद निकाले। पूरे समर्पण के साथ।

उस समय, मैं सभी आश्रितों को यह संदेश देना चाहता हूं कि 4-5 घंटे भी समर्पण के साथ अध्ययन करना पर्याप्त है यदि आपका अध्ययन उत्पादक है और पूरी एकाग्रता के साथ किया जाता है।


प्रीलिम्स के लिए, मैंने केवल सेल्फ स्टडीज पर ध्यान केंद्रित किया और अपनी प्रीलिम्स परीक्षा दी और अच्छा स्कोर किया (यानी 164 अंक)। उस समय, विशेषज्ञों द्वारा यह अनुमान लगाया जा रहा था कि कट-ऑफ अंक 138 अंकों के स्कोर के पास होगा। प्रीलिम्स क्लियर करने से खुद को सुनिश्चित करते हुए, मैंने तुरंत मेन्स परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। मुझे एहसास हुआ कि मुझे परीक्षा पैटर्न को समझने और परीक्षा की मांग के अनुसार अपनी तैयारी को उन्मुख करने की आवश्यकता है, मैंने कंपनी से छुट्टी ली और इंदौर चला गया। मैंने 24 फरवरी 2017 को शर्मा अकादमी में प्रवेश लिया और मेन्स परीक्षा के लिए कक्षाओं में भाग लेना शुरू कर दिया।


मैंने 24 फरवरी 2017 से शर्मा अकादमी में मेन्स परीक्षा के लिए अध्ययन करना शुरू कर दिया। मैं लगभग 36 दिनों तक अध्ययन कर सकता था और 31 मार्च 2017 को प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था। दुर्भाग्य से, सूची में मेरा नाम गायब था।


(हालांकि मैंने 82 प्रश्नों के सही उत्तर दिए थे, लेकिन मैं ओएमआर शीट में सेट बबल को चिह्नित करने से चूक गया और इसलिए अयोग्य घोषित कर दिया गया।)


अपनी मूर्खतापूर्ण त्रुटि से दुखी होकर, मैं 31 मार्च 2017 को कोल इंडिया में अपनी नौकरी पर वापस आ गया और एमपीपीएससी 2018 में फिर से आने की उम्मीद कर रहा था।


MPPSC 2018 की तैयारी

प्रीलिम्स से अयोग्य घोषित होने के बाद जिस दिन मैं अपनी नौकरी पर वापस आया, मैंने तय किया था कि मैं प्रीलिम्स 2018 की तारीखों की घोषणा होने से पहले अपने हिसाब से मेन्स परीक्षा के हर एक विषय का पूरा नोट्स बनाऊंगा। यानी मैंने प्रीलिम्स 2018 के नोटिफिकेशन से पहले अपने मेन सिलेबस नोट्स को अच्छी तरह से पूरा करने का फैसला किया था।


मैंने अपनी नियमित ड्यूटी के बाद रोजाना 3-4 घंटे निकाले और फिर उन्हें अध्ययन में समर्पित कर दिया। मैंने सेल्फ-स्टडी (दिए गए बुकलिस्ट, यूट्यूब चैनल और इंटरनेट स्रोतों आदि) के साथ लगभग सभी विषयों के संपूर्ण नोट्स बनाए। इस अवधि में, मैंने सिर्फ नोट्स बनाए, मैंने नोट्स बनाते समय पूरे सिलेबस को नहीं सीखा। प्रत्येक विषय का मूल विचार किसी तरह मेरे अवचेतन मन में समा गया था और मैं विषय और सामग्री को सहज रूप से जानता था।

अब जैसे ही प्रीलिम्स 2018 की तारीख की घोषणा हुई, मैंने अपने लिए इसकी तैयारी शुरू कर दी। मैंने प्रीलिम्स परीक्षा दी और जब मैं कट-ऑफ को अच्छी तरह से क्लियर करने के बारे में निश्चित था, तो मैंने SELF-STUDY के माध्यम से MAINS की तैयारी शुरू कर दी (अब मुझे केवल मेरे द्वारा तैयार किए गए नोट्स को संशोधित करना था, मुझे नए विषयों की खोज करने की आवश्यकता नहीं थी , नए नोट्स, मेरी मेन्स परीक्षा के नोट्स के रूप में नई किताबें अब तक पहले से ही तैयार थीं)। इंदौर के सबसे MPPSC Coaching Classes के साथ MPPSC परीक्षा की तैयारी करें. 


 10 जून, 2018 को, मैंने फिर से अपने कार्यालय से छुट्टी ली और इंदौर के भवरकुआ में सिविल सेवा के लिए महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट में उत्तर लेखन अभ्यास के लिए टेस्ट सीरीज़ में शामिल होने के लिए इंदौर गया। मैंने मेन्स से पहले तैयारी के उस महीने में 3 फुल लेंथ टेस्ट दिए, जो जुलाई 2018 के अंतिम सप्ताह के दौरान आयोजित किए गए थे। (मैंने नीचे दिए गए लिंक में अभ्यास परीक्षा की कुछ उत्तर पुस्तिकाएं साझा की हैं)। फिर मैं जुलाई में मेन्स परीक्षा में उपस्थित हुआ और उसने क्लियर किया।


फिर मैं अपनी नौकरी पर वापस आ गया और पत्रिकाओं और समाचार पत्रों को लगन से पढ़ना शुरू कर दिया क्योंकि मुझे पता था कि यह साक्षात्कार में मेरी मदद करने वाला है।


जैसे ही MAINS परिणाम की घोषणा की गई और मैं चयनित सूची में था, अभ्यास के लिए कुछ मॉक इंटरव्यू देने के लिए मैं अपने साक्षात्कार से एक सप्ताह पहले इंदौर आया था। मैंने इंदौर शर्मा अकादमी में 2 मॉक इंटरव्यू दिए थे (वीडियो लिंक नीचे साझा किया गया है)। मैंने MGICS में 2 मॉक इंटरव्यू भी दिए थे।


फिर अंत में मैंने 16 जनवरी 2019 को एमपीपीएससी का साक्षात्कार दिया और 17 जनवरी 2019 को फिर से अपनी नौकरी पर आ गया।


परिणाम की घोषणा 26 जनवरी 2019 (गणतंत्र दिवस) और  पहले से ही पसंद है चुकी है।


उन छात्रों के लिए एक शब्द जो SELF STUDY द्वारा परीक्षा पास करना चाहते हैं


मेरा विश्वास करो… .यह सार्वजनिक है।

यहां तक ​​कि मैंने इसे स्व-अध्ययन के माध्यम से बनाया था और हमने सैकड़ों अन्य उदाहरण देखे हैं। मैंने MAINS कोचिंग के केवल 36 दिनों में भाग लिया था जो अल्प है और आसानी से उपेक्षित किया जा सकता है। एक बार जब आप अपना समय पूरी लगन और ईमानदारी के साथ सही दिशा में उपयोग करते हैं, तो आप इसे अपने दम पर कर सकते हैं। खुद पर भरोसा रखें और खुद को सकारात्मक ऊर्जा से घेरें। संसाधनों की कमी के कारण नहीं मिला। याद रखें, TIME सबसे मूल्यवान संपत्ति है।


मेरे पसंदीदा व्यक्तियों में से एक पंक्ति पढ़ता है:

सिरफ हैंगामा खडा करण मेरा मकसूद नहीं,

बेचारी कोशिष है कि तुम सोराते बदली छै।

मेरे सेने मेरे लिए तेरा भी है मुझे,

हो काहि भाँग लगि आगन जलनि चहै।

 

अपने भीतर अग्नि का विकास करो। आप देखना चाहते हैं परिवर्तन होना।


याद रखें, बुद्ध ने कहा “तुम जो सोचते हो, तुम बन जाते हो। आप जो महसूस करते हैं, आप आकर्षित करते हैं। आप जो कल्पना करते हैं, आप बनाते हैं। ”


तुम्हारे भीतर शक्ति निहित है।

एक बार फिर से अपने कोचिंग संस्थानों से जुड़े एक और लोकप्रिय मिथक को स्पष्ट कर दूं:

  1. 24 फरवरी 2017 से 31 मार्च 2017 (36 दिन) - शर्मा अकादमी, इंदौर (मुख्य तैयारी के लिए)
  2. १० जून २०१ 15th से १५ जुलाई २०१ 15th- महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट फॉर सिविल सर्विसेज (केवल और केवल उत्तर लेखन अभ्यास की टेस्ट श्रृंखला और मॉक इंटरव्यू के लिए)
  3. इंदौर शर्मा अकादमी - सिर्फ 2 मॉक इंटरव्यू के लिए
  4. इंदौर के सबसे Best MPPSC Coaching Classes के साथ MPPSC परीक्षा की तैयारी करें. 

कोचिंग संस्थानों के लिए यह एकमात्र प्रदर्शन था, जिसके लिए मैं उनके लिए बहुत आभारी हूं। बाकी तैयारी SELF STUDY के साथ थी जिस पर सभी को ध्यान देना चाहिए।

नीचे मैं उन सभी क्षणों के लिंक साझा कर रहा हूं, जहां मैंने अपने अनुभवों को उम्मीदवारों से पहले साझा किया है, मुझे आशा है कि आप इसे उपयोगी पाएंगे।


1 comment:

  1. We are the most sought-after MPPSC coaching institute in Bhopal for the Madhya Pradesh Public Service Commission Exams. If you want to improve your chances of getting selected in the MPPSC exams, we have excellent program for you. For many years now, our MPPSC Coaching in MP has been training students for these exams with great success. So if you're serious about MPPSC, contact us.

    ReplyDelete